Breaking News

2 जनवरी को सभी राज्यों में COVID-19 टीकाकरण ड्राई-रन

 

केंद्र 2 जनवरी को देश भर के सभी राज्यों में COVID-19 टीकाकरण अभियान का एक ड्राई-रन अभियान चलाएगा। इसके साथ ही, सरकार ने लगभग 83 करोड़ सिरिंजों की खरीद के आदेश दिए हैं। इसके अतिरिक्त, लगभग 35 करोड़ सिरिंजों के लिए टेंडर भी मंगवाये हैं। सरकार ने कहा "ये COVID-19 टीकाकरण और यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम के लिए भी उपयोग किया जाएगा," 

covid19 vaccine
image loaded by https://indianexpress.com

राज्यों को ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि इन लाभार्थियों का डेटा Co Win में अपलोड किया गया है. ये लाभार्थी ड्राई रन के लिए सेशन साइट पर भी उपलब्ध होंगे. स्टेट्स और यूटी हेल्थ केयर वर्कर लाभार्थियों के डेटा को अपलोड करने सहित Co Win एप्लीकेशन पर बनाए जाने वाले सुविधाओं और उपयोगकर्ताओं को तैयार करेंगे.

ड्राई रन उसी तरह होगा जिस तरह वैक्सीन आने पर टीका कारण में बारे में प्लान किया गया है या जैसे वैक्सीन लगाई जाएगी. इस ड्राई रन में वैक्सीन नहीं दी जाएगी, सिर्फ लोगों का डेटा लिया जाएगा, उसे Co Win ऐप पर अपलोड किया जाएगा. माइक्रो प्लानिंग, सेशन साइट मैनेटमेंट और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण होगा. टीकाकरण के बाद किसी भी संभावित प्रतिकूल घटनाओं AEFI यानी एडवरस इफेक्ट फॉलोविंग इम्यूनाइजेशन के प्रबंधन पर ड्राई रन का एक महत्वपूर्ण ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

वैक्सिनेशन के लिए लगभग 96,000 वैक्सीनेटरों को प्रशिक्षित किया गया है. प्रशिक्षकों के राष्ट्रीय प्रशिक्षण में 2,360 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया है और 719 जिलों में जिला स्तर के प्रशिक्षण में 57,000 से अधिक प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया है.

यह COVID-19 प्रतिरक्षण अभियान के लिए निर्धारित तंत्र की तत्परता का आकलन करने के लिए दो दिवसीय ड्राई रन के बाद आता है, जो जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है,आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब और असम में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, आंध्र प्रदेश, राजकोट और गुजरात के गांधीनगर, लुधियाना और पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर और असम के सोनितपुर और नलबाड़ी जिलों में एंड-टू-एंड अभ्यास किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं

आपको किसी बात की आशंका है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखे