Breaking News

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में मिले 8,000 बच्चे Covid Positive, थर्ड वेव की आशंका के बीच बढ़ा लॉकडाउन

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कहर से जंग लड़ रहे महाराष्ट्र में एक और लॉकडाउन लगाया गया है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान केवल मई महीने में अहमदनगर जिले में लगभग 8000 बच्चे संक्रमित पाए जा चुके हैं।

                                            अहमदनगर में बच्चे कोरोना संक्रमित,तस्वीर साभार ANI 

प्रदेश में मंडरा रहे नए खतरे से निपटने के लिए सरकारी तंत्र को हाई अलर्ट पर रखा गया है। डीएनए की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मई में अहमदनगर जिले में हजारों बच्चों और किशोरों को कोरोना संक्रमित पाया गया जो जिले के कुल संक्रमितों की संख्या तक़रीबन 10 फीसदी है।

अहमदनगर जिले के प्रमुख राजेंद्र भोसले ने हालात की पुष्टि करते हुए कहा, “अकेले मई में 8,000 बच्चे पॉजिटिव मिले जो कि काफी चिंताजनक है।” कोरोना की भयावहता को देखते हुए राज्य के सांगली जिले में बच्चों के लिए एक नया कोविड वार्ड तैयार किया गया है, जिसमें फिलहाल पाँच बच्चों का इलाज चल रहा है।

बच्चों को ध्यान में रखकर उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देते हुए एक स्थानीय नगरसेवक अभिजीत भोसले ने बताया, “हमने बच्चों के लिए यह कोविड वार्ड तैयार किया है ताकि जब तीसरी लहर आए, तो समस्या  मुकाबला कर सके, वॉर्ड को इसतरह से बनाया है की यहाँ बच्चों को लगेगा ही नहीं कि वे अस्पताल में हैं, उन्हें लगेगा कि वे स्कूल या नर्सरी में हैं।”

महाराष्ट्र में बढ़ाया गया लॉकडाउन

कोरोना की दूसरी लहर के कहर से कराह रहे महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार 30 मई 2021 को  लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ाने का ऐलान किया था। बता दें कि महाराष्ट्र कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आने वाले राज्यों में से एक था,जो बुरी तरह से प्रभावित हुआ।

मुख्यमंत्री ठाकरे ने लॉकडाउन में कुछ ढील का ऐलान करते हुए कहा, “सरकार कोरोनी की तीसरी लहर के खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मुझे नहीं पता कि तीसरी लहर कब और किस तारीख को आएगी। इसलिए हमें अपनी सुरक्षा को कमजोर नहीं होने देना है।”

रिपोर्ट के मुताबिक, 31 मई 2021 को ही महाराष्ट्र में 15,077 नए कोरोना के केस सामने आए थे और 500 लोगों की मौत भी हो गई थी।

मई माह में एक लाख से अधिक बच्चे संक्रमित

मई की शुरुआत में प्रकाशित न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र में 10 साल से कम उम्र के 1,34,470 बच्चे संक्रमित पाए गए जोकि 3 अप्रैल के 88,827 के मुकाबले काफी अधिक है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, संक्रमितों में 10 वर्ष की आयु तक के 3.04 प्रतिशत बच्चे थे। 11-20 आयु वर्ग के 6.80 प्रतिशत और 21-30 आयु वर्ग के 15.51 फीसदी बच्चे कोरोना संक्रमित मिले थे।


कोई टिप्पणी नहीं

आपको किसी बात की आशंका है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखे